राष्ट्रीय पशु गधा …..

0
147

आरबीआई के नए प्रमुख के बारे में वरिष्ठ पत्रकार, संपादक हरिशंकर व्यास ने लिखा है…

नरेंद्र मोदी और अरुण जेटली कुछ भी कर सकते है। गधे को राष्ट्रीय पशु का गौरव दे सकते है। हनुमानजी को दलित बना सकते है। कंगली अर्थव्यवस्था को खुशहाल अर्थव्यवस्था निरूपित कर सकते है। कांस्टेबल को कूटनीतिज्ञों का बाप बना सकते है। क्रिकेटर को फैशन प्रमुख बना सकते है। कला-संस्कृति निरीक्षक को कला संस्थान प्रमुख बना सकते है तो निरीक्षक को शिक्षा मंत्री!

… अरुण जेटली ने किडनी ट्रांसप्लांट किसी डाक्टर से करवाई थी या बढ़ई से? नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री निवास में खाना खानसामे से बनवाते है या सफाई कर्मचारी से? भला इन्हें यह समझ तो होनी चाहिए कि बैंक का अध्यक्ष क्लर्क नहीं बनना चाहिए बल्कि बैंकर या अर्थशास्त्री होना चाहिए? सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस बनता है तो वह सरकार के कानून विभाग का आईएएस नहीं हो सकता है बल्कि वकालत की पढ़ाई किया हुआ वकील होता है? क्या ये बातें इनके दिमाग के रसायन में नहीं होगी?…

मैंने बहुत सोचा… पर समझ नहीं आया कि इतिहास पढ़ा हुआ व्यक्ति किस लॉजिक, तर्क में… रिजर्व बैंक का प्रमुख बनाया जा सकता है? हां, आप सोचते रहें कि मोदी- शाह ने इतिहास में बीए, एमए किए हुए शक्तिकांत दास को रिजर्व बैंक का गर्वनर क्यों बनाया तो जवाब समझ नहीं आएगा।
… वे आर्थिक मामलों के विभाग में सचिव रहे है तो अर्थशास्त्री हो गए? रिजर्व बैंक के अर्थशास्त्री बन गए है!… क्या स्वास्थ्य मंत्रालय में सालों काम करने वाले आईएएस सचिव को… एम्स का प्रमुख बना देंगे? क्या अरुण जेटली उसके हाथों अपनी किडनी ट्रांसप्लांट करवाने वाली सर्जरी करवाएंगे? अब यदि मेडिकल मंत्रालय से रिटायर हुआ आईएएस अफसर डाक्टर नहीं माना जा सकता तो आर्थिक विभाग का रिटायर आईएएस कैसे अर्थशास्त्री होगा? (साभार )


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here