हिंदुत्व की तुलना ISIS से करना गलत
Top Banner देश

हिंदुत्व की तुलना ISIS से करना गलत

-सलमान खुर्शीद की किताब पर बोले गुलाम नबी आजाद

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की किताब को लेकर जारी विवाद के बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने बड़ा बयान दिया है।

उन्होंने कहा है कि हिंदुत्व की तुलना आतंकी संगठन आईएसआईएस और जिहादी इस्लाम से करना ठीक नहीं है।

उन्होंने कहा कि हम एक राजनीतिक विचारधारा के तौर पर हिंदुत्व से सहमत नहीं हो सकते हैं, लेकिन आईएसआईएस और जिहादी इस्लाम के साथ इसकी तुलना करना तथ्यात्मक रूप से गलत और अतिशयोक्ति है।

दरअसल सलमान खुर्शीद ने अपनी नई किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या : नेशनहुड इन आवर टाइम्स’ में एक पूरा अध्याय देश में हिंदुत्व की बढ़ती विचारधारा के ऊपर लिखा है।

‘द सैफ्रान स्काई’ शीर्षक से लिखे इस अध्याय के पेज 113 पर उन्होंने हिंदुत्व की तुलना बोको हराम और आईएस जैसे आतंकी संगठनों से की है।

यही नहीं, एक चैनल पर सवालों का जबाव देते हुए उन्होंने जम्मू-कश्मीर में हिंदुओं की हत्या और पलायन से भी पल्ला झाड़ते हुए कह दिया कि बाहर हो गए तो हो गए। हम क्या करें?

सलमान खुर्शीद के खिलाफ शिकायत : पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या-नेशनहुड इन अवर टाइम’ में हिंदुत्व के बारे में आपत्तिजनक बातें लिखने के मामले में दिल्ली पुलिस को दो शिकायतें दी गई हैं।

पुलिस ने माना कि शिकायत मिली है। जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ताओं विवेक गर्ग और विनीत जिंदल की तरफ से दी गई शिकायतों में खुर्शीद के खिलाफ सामाजिक सद्भाव बिगाड़ने की कोशिश का मुकदमा दर्ज करने की मांग की गई है।

हिंदुओं की भावनाओं को भड़काने की साजिश : विनीत जिंदल की शिकायत में कहा गया है कि यह पूरे हिंदू समाज के लिए बेहद अपमानजनक है और इसके जरिये हिंदुओं की भावनाओं को भड़काने की साजिश की गई है।

शिकायत में बताया गया है कि खुर्शीद का बयान भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 153, 153ए, 298 और 505 (2) के तहत संज्ञेय अपराध श्रेणी में आता है।

Leave feedback about this

  • Quality
  • Price
  • Service

PROS

+
Add Field

CONS

+
Add Field
Choose Image
Choose Video

X