ममता की तारीफ के बाद स्वामी ने मोदी सरकार को बताया फेल

– पेश किया रिपोर्ट कार्ड

नई दिल्ली।भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने गुरुवार को मोदी सरकार को फेल बताया है। उन्होंने कहा कि यह सरकार शासन के लगभग हर पहलू पर असफल रही है।

उनका यह बयान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी से मुलाकात करने के एक दिन बाद आया है।

स्वामी ने कहा कि मोदी सरकार अर्थव्यवस्था और सीमा सुरक्षा के क्षेत्र में विफल रही है। उन्होंने अफगानिस्तान संकट के केंद्र की हैंडलिंग को ‘फियास्को’ कहा। उन्होंने पेगासस डेटा सुरक्षा उल्लंघन के लिए केंद्र सरकार को भी दोषी ठहराया है।

स्वामी ने आंतरिक सुरक्षा के मामले पर भी मोदी सरकार को घेरा है। उन्होंने मौजूदा सरकार पर कश्मीर को लेकर उदासीन रवैया अपनाने का आरोप लगाया है।

बुधवार को, उन्होंने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की प्रशंसा की। स्वामी ने उनकी तुलना जयप्रकाश नारायण, मोरारजी देसाई, राजीव गांधी, चंद्रशेखर और पीवी नरसिम्हा राव जैसे राजनीतिक दिग्गजों से की। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि भारतीय राजनीति में यह एक दुर्लभ गुण है।

राज्यसभा का कार्यकाल हो रहा खत्म : दिलचस्प यह भी है कि अपने आदर्श नेताओं की सूची में उन्होंने भाजपा के किसी दिग्गज नेता का नाम भी नहीं लिया। स्वामी का राज्यसभा का कार्यकाल अगले साल खत्म हो रहा है और अभी पिछले महीने ही भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी से उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था।

यह स्नेह तात्कालिक नहीं : हालांकि स्वामी का दीदी के प्रति यह स्नेह तात्कालिक नहीं है बल्कि कुछ समय पूर्व ममता को पोप से मुलाकात के लिए इटली जाने की अनुमति नहीं देने के केंद्र सरकार के फैसले की भी उन्होंने आलोचना की थी और फैसला वापस लेने की मांग की थी।

ममता को बताया था सच्चा हिंदू : पिछले साल भी जब बंगाल में भाजपा और टीएमसी के बीच सियासी जंग उफान पर था तब स्वामी ने ममता को सच्चा हिंदू और दुर्गा भक्त भी करार दिया था। 2014 के चुनाव से पूर्व स्वामी ने नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के अभियान का समर्थन किया और अभी तक वे चाहे सरकार की आलोचना करें मगर पीएम मोदी पर टीका-टिप्पणी नहीं की है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *