कॉलेज में स्तनपान सप्ताह के अंतर्गत जागरूकता के लिए नारे और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता हुई, सेमिनार में भी रखे गए  विचार

भोपाल। एलएनसीटी विश्वविद्यालय के एलएन मेडिकल कॉलेज में बाल एवं शिशु रोग विभाग तथा स्त्री रोग विभाग द्वारा 1 अगस्त से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया गया।

इस दौरान पोस्टर एवं स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। छात्र-छात्राओं ने उत्साह से प्रतियोगिता मे भाग लिया। प्रतिभागियों ने स्तनपान से संबंधित महत्वपूर्ण संदेशो के साथ पोस्टर बनाये।

सप्ताह के अंतिम दिन कॉलेज के सभाग्रह मे एक सेमीनार का आयोजन भी किया गया। सेमिनार में डॉ. सरला मेनन ( मेडिकल डायरेक्टर), डॉ. नलिनी मिश्रा (डीन) डॉ. रश्मि दिवेदी (विभागाध्यक्ष, शिशु एवं बाल रोग विभाग), डॉ. पूजा पाटील (विभागाध्यक्ष, स्त्री रोग विभाग) सहित फैक्लटी एवं छात्र शामिल हुए।

सेमीनार में अतिथी वक्ताओ ने संदेश दिया कि बच्चों के स्वास्थ्य और अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए स्तनपान सबसे प्रभावशाली तरीका है। स्तनपान शिशु की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है एवं शिशु मृत्यु दर कम करता है।

इसी संदेश को प्रसारित करने के लिए स्त्री रोग विभाग के डॉक्टरों द्वारा नाटकीय रुपांतरण प्रस्तुत किया गया। इसके उपरांत श्रेष्ठ पोस्टर एवं संदेश लिखने वाले प्रतिभागियों को पुरुस्कार वितरित किये गये। इस सप्ताह के दौरान गर्भवती तथा प्रसवोत्तर महिलाओं को सही तरीके से स्तनपान कराने का परामर्श भी दिया गया।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here