राज्यसभा सोमवार तक स्थगित

कांग्रेस का PMO के साथ CEC की बैठक पर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव

नई दिल्ली। राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को सदन के सदस्यों से आम सहमति पर पहुंचने और अपने मुद्दों को सुलझाने की अपील की ताकि सदन सामान्य रूप से चल सके।

नायडू ने सदस्यों को ‘इस मुद्दे पर चर्चा करने और इसे सुलझाने’ के लिए समय देने के लिए आरएस को सोमवार तक के लिए स्थगित कर दिया।

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा, दो चुनाव आयुक्तों और प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी के मिश्रा के बीच आनलाइन बातचीत पर चर्चा के लिए शुक्रवार को लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव पेश किया।

केंद्र मध्यस्थता, विशेष रूप से संस्थागत मध्यस्थता को बढ़ावा देने और सुविधा प्रदान करने के लिए शुक्रवार को राज्यसभा में ‘मध्यस्थता विधेयक, 2021’ पेश करने के लिए तैयार है।

इस बीच, निचले सदन में, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा कल पेश किए गए जैविक विविधता (संशोधन) विधेयक, 2021 को चर्चा के लिए लिया जाएगा।

दोनों सदनों में गुरुवार को विपक्षी नेताओं द्वारा लगातार विरोध प्रदर्शन किया गया, जिसमें लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा और घटना के संबंध में केंद्रीय राज्य मंत्री (गृह) अजय मिश्रा के इस्तीफे पर चर्चा की मांग की गई।

विपक्षी दल लखीमपुर खीरी हिंसा और मिश्रा को हटाने पर चर्चा की मांग कर रहे हैं क्योंकि जांचकर्ताओं ने कहा कि उनके बेटे आशीष मिश्रा और अन्य ने पूर्व नियोजित साजिश के तहत 3 अक्टूबर को किसानों को कुचल दिया।

कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को लखीमपुर खीरी हिंसा घटना पर चर्चा के लिए राज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया। इस बीच, IUML सांसद अब्दुल वहाब ने राज्यसभा में एक स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है, जिसमें केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा पारित प्रस्ताव पर चर्चा की मांग की गई है, जिसमें महिलाओं की शादी की न्यूनतम आयु 18 से बढ़ाकर 20-21 वर्ष की गई है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *