बीजेपी को हराने सिंधिया को नीबू-मिर्च, भिंडी की माला मंजूर !


मध्यप्रदेश में इन दिनों नीबू-मिर्ची और टोटकों पर पॉलिटिक्स की जा रही है। कांग्रेस के चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष और पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्यातिरादित्य सिंधिया के गले में नीबू मिर्ची की माला चर्चा का विषय बनी हुई है। शुक्रवार की रात सिंधिया नीमच जिले के मनासा और जावद में रोड शो कर रहे थे। इसी दौरान कांग्रेस के रोड शो में भारी भीड और सिधिंया को बुरी नजर और बला से बचाने के लिए किसी ने नीबू-मिर्ची की माला पहना दी। सिंधिया इस माला को पहन कर पूरे रोड शो में घूमते रहे। कैमरों में सिंधिया की ये तस्वीर कैद हो गई और फिर शुरु हो गई पॉलिटिक्स। सिंधिया ने पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहा कि भाजपा की सरकार को उखाड फेंकने तक वे फूलों की माला नहीं पहनेंगे ऐसे में लोग उन्हें भिंडी और फलों के साथ नीबू-मिर्ची की माला पहना देते हैं।

सिंधिया इन दिनों मंदसौर-नीमच जिले के दौरे हैं। जावद व मनासा में सिंधिया ने पहले एक बड़ा रोड शो किया और फिर सभा को संबोधित किया। रोड शो के दौरान पूरे समय के दौरान उनके गले में पहनी हुई नींबू-मिर्ची की माला को लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी रही। बताया जा रहा है की रोड शो में देर रात तक उमड़ी भीड़ के बाद सिंधिया और कांग्रेस को बुरी नजर से बचाने के लिए किसी कांग्रेसी कार्यकर्ता ने सिंधिया को नीबू-मिर्च की माला पहना दी। वहीं चुनावी माहौल में भाजपा ने भी इस मुद्दे को लपक लिया है। और अब सियासी गलियारों में नीबू-मिर्ची की ही चर्चा हो रही है। भाजपा इसे टोना टोटके का नाम दे रही है।

प्रदेश में साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा-कांग्रेस की तैयारियां जोरों पर है। एक तरफ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जनता का आशीर्वाद लेने जनआशीर्वाद यात्रा निकाल रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ ज्योतिरादित्य सिंधिया प्रदेश भर में दौरे कर रहे हैं। चुनावी साल में दोनों दल के नेता एक दूसरे पर कड़ी नजर रखे हुए हैं और मौका मिलते ही एक दूसरे पर तंज कसने के साथ पलटवार करने से भी नहीं चूक रहे हैं।

सिंधिया से जब मंदसौर में पत्रकारों ने नीबू-मिर्ची की माला पहनने की वजह पूछी तो उन्होंने कहा कि भाजपा की सराकर उखाड फेंकने के तक वे फूलों की माला नहीं पहनेंगे। यह उनका संकल्प है। तब तक सूत की माला ही स्वीकार करेंगे लेकिन उत्साही कार्यकर्ता और आम नागरिक उन्हें फलों और भिंडी जैसी सब्जियों की माला पहना देते हैं। ऐसे ही किसी ने नीबू-मिर्ची की माला उन्हें पहना दी।

नीबू मिर्ची की माला पहनने पर भाजपा ने सिंधिया पर हमला बोला है। भाजपा के प्रवक्ता दीपक विजयवर्गीय ने कहा है कि आगामी विधानसभा चुनावों से कांग्रेस इस कदर डरी हुई है कि अब टोने टोटकों का सहारा ले रही है। अभी तो कांग्रेसी केवल नींबू मिर्ची की माला पहन रहे हैं आगे शिवराज का जादू चलेगा तो इनको झाड़-फूंक भी करवाना पड़ेगा।

सिंधिया की करीबी और मध्यप्रदेश महिला कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष दीप्ति सिंह ने कहा कि सिंधिया के प्रति कांग्रेसियों का ही नहीं बल्कि आम लोगों का जबर्दस्त प्यार मिल रहा है। शिवराज सरकार से लोग बुरी तरह परेशान हो चुके हैं। प्रदेश के लोगों ने यह ठान लिया है कि इस बार कांग्रेस की ही सरकार बनाएंगे। सिंधिया के गले में पहनाई गई नीबू-मिर्ची की यह माला इसी का प्रतिक है।


0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments