हरीश रावत, गणेश गोदियाल और प्रीतम दिल्‍ली तलब

-पूर्व CM ने पार्टी संगठन पर उठाया था सवाल

देहरादून। उत्‍तराखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री हरीश रावत के तल्‍ख तेवरों के बाद कांग्रेस हाईकमान ने कई वरिष्‍ठ नेताओं को दिल्‍ली तलब कर लिया है।

बताया जा रहा है कि चुनाव अभियान समिति के अध्‍यक्ष हरीश रावत, प्रदेश अध्‍यक्ष गणेश गोदियाल और नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह आज शाम तक दिल्‍ली पहुंचेंगे।

बताया जा रहा है कि कल यानी शुक्रवार को उत्‍तराखंड मामले को लेकर दिल्‍ली में हाईकमान के साथ इन नेताओं की बैठक हो सकती है। इस बैठक में राहुल गांधी के भी मौजूद रहने की सम्‍भावना है।

बता दें कि बुधवार को हरीश रावत ने प्रदेश के पार्टी संगठन को आड़े हाथों लिया है। सोशल मीडिया पर संगठन की भूमिका पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में जिनके आदेश पर तैरना है, उनके नुमाइंदों ने मेरे हाथ-पांव बांध दिए हैं।

सोशल मीडिया पर बुधवार को रावत की वायरल पोस्ट के बाद कांग्रेस में हड़कंप मच गया था। पोस्ट में रावत ने साफ कहा कि जिस चुनाव रूपी समुद्र को तैरना है, वहां संगठन का ढांचा अधिकांश स्थानों पर सहयोग का हाथ बढ़ाने के बजाय या तो मुंह फेर कर खड़ा हो जा रहा है या नकारात्मक भूमिका निभा रहा है।

मन में बहुत बार विचार आ रहा है कि अब बहुत हो गया। बहुत तैर लिए, अब विश्राम का समय है। रावत ने कहा-फिर चुपके से मन के एक कोने से आवाज उठ रही है। बड़ेऊहापोह में हूं। नया साल शायद रास्ता दिखा दे। विश्वास है कि भगवान केदारनाथ मेरा मार्गदर्शन करेंगे।

उधर, पूर्व सीएम हरीश रावत ने भाजपा सरकार से अर्थव्यवस्था और बेरोजगारी पर श्वेत पत्र जारी करने को कहा। उन्होंने बताया कि राज्य की अर्थव्यवस्था चरमराई हुई है। बेरोजगारी चरम पर पहुंच गई है। बेरोजगारी का रिकॉर्ड बन गया है। राष्ट्रीय स्तर पर ही करीब सवा दो करोड़ पद रिक्त पड़े हैं।

कांग्रेस भवन में पत्रकारों से बातचीत में पूर्व सीएम हरीश रावत ने कहा कि 2017 में पंजीकृत बेरोजगारी दर डेढ़ प्रतिशत रही। जो आज 23 से 33 प्रतिशत के बीच पहुंच गई है।

उत्तराखंड देश में सबसे अधिक शिक्षित बेरोजगार वाला राज्य बन गया है। केंद्र स्तर पर पैरा मिलिट्री फोर्सेज, रेलवे, आर्म्ड फोर्स समेत अन्य संस्थानों में सवा दो करोड़ पद रिक्त हैं।

राज्य के भीतर ही करीब 28 हजार से ज्यादा पद रिक्त हैं। इनमें नौ हजार मृत घोषित किए गए पद अलग से हैं। कुल मिलाकर राज्य में अभी 37 हजार के करीब पद रिक्त हैं।

सरकार की ओर से रोजगार के भ्रामक आंकड़े पेश किए जा रहे हैं। सरकार बताए कि कांग्रेस सरकार में 18 हजार अधिसूचित पद कहां गए। यहां प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल, उपाध्यक्ष सुरेंद्र कुमार, प्रवक्ता गरिमा दसौनी, राजीव जैन मौजूद रहे।

रावत के सलाहकार ने भी किया वार : पूर्व सीएम हरीश रावत के मीडिया सलाहकार व कांग्रेस उपाध्यक्ष सुरेंद्र अग्रवाल ने कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव पर खुला हमला किया है।

उन्होंने कहा कि भाजपा ने कांग्रेस को कमजोर करने के लिए जो षड्यंत्र रचा है, उसके दायरे में कहीं न कहीं प्रदेश प्रभारी भी आ गए हैं। प्रभारी का काम सभी लोगों को एक साथ लेकर चलने का होता है। चुनाव रैली में पूर्व सीएम हरीश रावत के पोस्टर बैनर को हटाया गया।

हरीश रावत से मिले उक्रांद अध्यक्ष ऐरी : कांग्रेस चुनाव संचालन समिति अध्यक्ष हरीश रावत से उक्रांद अध्यक्ष काशी सिंह ऐरी ने मुलाकात की। ये मुलाकात ऐसे समय में हुई, जब कांग्रेस में चुनावी घमासान मचा हुआ है।

मुलाकात करीब एक घंटे से अधिक समय तक चली। हालांकि मुलाकात को पूरी तरह अनौपचारिक बताया गया। ऐरी ने बताया राजनीतिक बात नहीं हुई।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *